सफरनामा

My photo
Kanpur, Uttar Pradesh , India
मुझे पता है गांव कभी शहर नहीं हो सकता और शहर कभी गांव। गांव को शहर बनाने के लिए लोगों को गांव की हत्या करनी पड़ेगी और शहर को गांव बनाने के लिए शहर को इंसानों की हत्या। मुझे अक्सर लगता है मैं बचपन में गांव को मारकर शहर में बसा था। और शहर मुझे मारे इससे पहले मैं भोर की पहली ट्रेन पकड़ बूढ़ा हुआ गांव में वापिस बस जाउंगा।

Thursday, May 25, 2023

मैं इस गुणा भाग से दूर शून्य को लिख दूंगा

मैं अपने बोलने में झूठा हो सकता हूं। उस झूठ को सामने वाले अपने उपस्थित में जकड़ ले मुझे कोई अफसोस नहीं। पकड़े जाने का भी कोई डर नहीं।
लेकिन लिखे हुए में ईमानदार रहना चाहता हूं। ठीक वैसा जैसा मैं हूं। 
जैसा मैंने जीया है। 
जैसा मेरा दर्शन है। 
जैसा मैं ठीक-ठीक बोलना चाहता हूं। लेकिन नहीं बोल पाता हूं। 
मेरे ना बोल पाने की टीस मेरे लिखे हुए में चलती रहेगी। 
उस रेंगतीं टीस के साथ मेरे प्रति प्यार और नफ़रत को जीते लोग किसी पूर्ण विराम पर मेरे साथ अतीत की गहरी स्वांस लेंगे जहां उन्होंने जीवन को मेरे साथ चखा था?
या किसी प्रश्न पर ठिठककर मुझे ज़बाब देंगे? मुझसे संवाद करेंगे? अपनी 
दक्षता
सफलता
और दंभ को शून्य मान।
मैं इस गुणा भाग से दूर शून्य को लिख दूंगा उस शून्य को जो मैं बोल नहीं सकता। उस शून्य को जिसे मैं रिश्तों के दशमलव के पीछे नहीं लगाना चाहता।
उस निश्चिंतता में उड़ता हुआ कि मुझे उसके ज़बाब लिखकर भेजे जाएंगे या बोलकर।‌ जिसमें कोई संख्या दशमलव के आगे जोड़ी जाएगी या उसे काटकर शून्य ही रखा जाएगा। जो अतीत में कहीं दशमलव से आगे थी।
या उनके उत्तर कभी नहीं मिलेंगे। शायद वो भटकते रहें एक दूसरे के कानों में कूदते हुए। जो मेरे कानों तक पहुंचने में थक चुके होंगे। एक जर्जर सी आवाज लिए जो मेरे कानों के सतह पर आते हीं बूढ़ी दीवार सा ढ़ह जाएंगे। 
क्या वो ढ़हा हुआ शून्य होगा? या मैं एक हारे हुए अतीत के साथ 10 गिन रहा हूंगा? 
10 वर्ष
10 लोग
10 शिकायतें
10 हीला
10 उपालंभ 
या दस रूपए का नोट जो किसी उम्र में मेरे हाथ में चिपकी रहती थी।
वो ढ़हा हुए उत्तर मेरे जीवन का संतोष होगा। जिसे मैं अपने विश्वास से कहीं आगे किसी पन्ने पर फैला दूंगा। बिल्कुल उबड़-खाबड़ सा जीवन। जिसके पहाड़ बिल्कुल शांत और समतल होंगे। जिसकी नदी में एक लोटा पानी होगा। लोटा वहीं दस रूपए वाला जिससे मेरा मोह छूट चुका होगा।
जिस फैले हुए का विस्तार इतना वृहद होगा कि कोई भी हिसाब लगाना असंभव है।

No comments:

Popular Posts

"पूर्णता" अब अयोध्या पूरा नजर आता है

का भैया पकौड़ी कैसे दिए? २० रूपया प्लेट। प्लेट मतलब, कितना रहेगा भाई?  अब राम जी के नावे जितना हाथ से उठ जाए।  अच्छा ठीक बा पकौड़ी संगे एक च...