सफरनामा

My photo
Kanpur, Uttar Pradesh , India
मुझे पता है गांव कभी शहर नहीं हो सकता और शहर कभी गांव। गांव को शहर बनाने के लिए लोगों को गांव की हत्या करनी पड़ेगी और शहर को गांव बनाने के लिए शहर को इंसानों की हत्या। मुझे अक्सर लगता है मैं बचपन में गांव को मारकर शहर में बसा था। और शहर मुझे मारे इससे पहले मैं भोर की पहली ट्रेन पकड़ बूढ़ा हुआ गांव में वापिस बस जाउंगा।

Friday, May 26, 2023

मिट्टी जितना मौन

शांत.. बहुत शांत..
वास्तव में हमें कितना शांत रहना था?
या हम वर्तमान में कितने हैं?
और भविष्य में हमें कितना शांत होना चाहिए?

नदी जितना शांत जो बह रही है मिठी ध्वनि खुद में पसारे।
या पेड़ के कांपते पत्तों जितना शांत जिस आवाज में पक्षियां पत्तों की चादर ओढ़ गहरी नींद में सो जा रही हैं।
उन चिड़ियों जितना शांत जिनकी चटचटाहट रात के अंधेरे में मौन हो जाती है।
या झींगुर जितना शांत जिसकी खीर-खीर की अटपटी आवाज दिन के उजाले में मानवों की भीड़ में खो जाती है।
या फिर उन जुगनू की तरह जिनका अस्तित्व दिन के उजालों में समाप्त हो जाता है।
या सूने खाली मकान में घर बनाते प्रकृति जितना शांत।
प्रसव पीड़ा से मुक्ति मिलने पर अपनी संतान को निरीह दृष्टि से निहारती मां जितना शांत।
या पुत्र की अंतिम यात्रा को आंखों से देखती मां जितना मौन।
या प्रकृति जितना शांत..
मिट्टी जितना मौन। 
या आर्द पत्तों जितना एकांकी।
-पीयूष चतुर्वेदी

No comments:

Popular Posts

"पूर्णता" अब अयोध्या पूरा नजर आता है

का भैया पकौड़ी कैसे दिए? २० रूपया प्लेट। प्लेट मतलब, कितना रहेगा भाई?  अब राम जी के नावे जितना हाथ से उठ जाए।  अच्छा ठीक बा पकौड़ी संगे एक च...