सफरनामा

My photo
Kanpur, Uttar Pradesh , India
मुझे पता है गांव कभी शहर नहीं हो सकता और शहर कभी गांव। गांव को शहर बनाने के लिए लोगों को गांव की हत्या करनी पड़ेगी और शहर को गांव बनाने के लिए शहर को इंसानों की हत्या। मुझे अक्सर लगता है मैं बचपन में गांव को मारकर शहर में बसा था। और शहर मुझे मारे इससे पहले मैं भोर की पहली ट्रेन पकड़ बूढ़ा हुआ गांव में वापिस बस जाउंगा।

Friday, May 26, 2023

मृत्यु को हम जीते हैं

जीवन और मृत्यु में हम जीवन को कभी नहीं चुनते। 
जीवन का चुनाव हमारे लिए एक घटना मात्र है। 
सत्य मृत्यु है। और जन्म सत्य पर चलने, भटकने , बिदकने , संवरने, बिगड़ने का मार्ग।
मृत्यु को हम जीते हैं। उसे चुनते हैं। हमारा क्रियाशील रहना जीवन को चुटकुले सुनाने जैसा है। जिन्हें सुनकर हंसते हुए जीवन को हम सत्य के साथ खड़ा करते हैं। अच्छे मृत्यु की कल्पना हीं हमें अच्छा जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है। 
मैं तब तक जीना चाहता हूं जब तक मृत्यु को नहीं चुन लेता। ठीक मृत्यु से पहले मैं समर्पण करना चाहता हूं। समर्पण उस मार्ग का जिस पर मैं चलता आया था। अपनी गलतियों का समर्पण। 
मैं भटकना चाहता हूं। तब तक जब तक मैं सत्य को प्राप्त नहीं कर लेता।
सत्य अच्छाई की पगडंडी पर रेंगता वह शख्स है जो अकेला चलता जा रहा है। 
उसने बोला...
उसने कहा..
उसने देखा.. 
उससे पूछो..
जैसे किस्सों में अपने को रखना चाहता हूं। उस रखे हुए में अपनी जबाबदेही तय करना चाहता हूं। 
चुप नहीं रहना चाहता। 
चुप्पी अक्सर हमें मनुष्यता से दूर फेंक देती है। आत्म सम्मान का ढींढ़ोरा पीटने वाले को अक्सर चुप रहते देखा। 
हंसने से मुस्कुराते फिर चुप होने तक के समय में चुप होना मृत्यु है। अधरों का समर्पण भी मृत्यु है। बुरा न देखो
बुरा न बोलो
बुरा न सुनो
के तर्क में बुराई के खिलाफ बोलने की मनाही नहीं थी बुरा बोलने की मना थी। 
शायद इसमें भी गांधी का कोई दोष हो। 
मैं बोलना चाहता हूं। जब तक मेरा मुस्कुराना शांत नहीं हो जाता। 
मैं जीना चाहता हूं जब तक सामने बैठा चुप सा व्यक्ति कुछ बोल नहीं पड़ता। जो उसे बोलना था।

No comments:

Popular Posts

"पूर्णता" अब अयोध्या पूरा नजर आता है

का भैया पकौड़ी कैसे दिए? २० रूपया प्लेट। प्लेट मतलब, कितना रहेगा भाई?  अब राम जी के नावे जितना हाथ से उठ जाए।  अच्छा ठीक बा पकौड़ी संगे एक च...